Zomato में आ सकती हैं गिरावट Q2FY26 में प्रॉफिट Down हुआ जाने डिटेल्स

Eternal Ltd, जो कि Zomato और Blinkit जैसी प्रमुख कंपनियों की पैरेंट कंपनी है, ने वित्त वर्ष 2025-26 की दूसरी तिमाही के नतीजे 16 अक्टूबर 2025 को जारी किए। इनके परिणामों में कुल मिलाकर मुनाफा 63% घट गया, जबकि राजस्व में जबरदस्त 183% की वृद्धि हुई।

मुनाफा में भारी गिरावट

कंपनी का शुद्ध लाभ (PAT) इस तिमाही में ₹65 करोड़ रहा, जो पिछले साल की इसी तिमाही के ₹176 करोड़ से काफी कम है। हालांकि, पिछले क्वार्टर की तुलना में लाभ में 160% की बढ़ोतरी हुई है।

तेजी से बढ़ा राजस्व

Eternal का कुल राजस्व ₹13,590 करोड़ रहा, जो पिछले साल के ₹4,799 करोड़ से भारी बढ़ोतरी है। यह बढ़ोतरी Blinkit के तेजी से विकास के कारण हुई है, जिसने पिछले साल से लगभग 4 गुना ज्यादा व्यापार किया।

Blinkit का विस्तार और अधिक खर्च

Blinkit ने इस तिमाही में ₹156 करोड़ का EBITDA घाटा बताया, जो पिछले साल के ₹8 करोड़ घाटे से बढ़ा है। कंपनी ने तेजी से अपने स्टोर नेटवर्क को 1,544 से बढ़ाकर 1,816 स्टोर कर दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक मुनाफे में मंदी का कारण तेज विस्तार के कारण बढ़े खर्च हैं।

Zomato बिजनेस की धीमी लेकिन सकारात्मक प्रगति

Zomato के भोजन वितरण व्यवसाय की कमाई ₹2,863 करोड़ रही, जो 16% की बढ़ोतरी दर्शाती है। ग्राहक संख्या भी बढ़ी है—अब इस सेवा पर औसतन 24.1 मिलियन ग्राहक महीने में लेन-देन कर रहे हैं।

भविष्य की रणनीति

Eternal की योजना है Blinkit के स्टोरों की संख्या दिसंबर 2025 तक 2,100 और मार्च 2027 तक 3,000 तक ले जाने की है। कंपनी ने बताया कि वह दीर्घकालिक लाभप्रदता के लिए उच्च गुणवत्ता वाली वृद्धि पर ध्यान केंद्रित करती रहेगी।

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डिस्क्लेमर: यह लेख सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा गया है। इसमें दी गई किसी भी सूचना को निवेश सलाह नहीं माना जाना चाहिए। शेयर बाजार में निवेश करने से पहले किसी वित्तीय सलाहकार की राय जरूर लें। इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी के उपयोग से होने वाले किसी भी लाभ या हानि की जिम्मेदारी NextGreenEnergy.in की नहीं होगी।

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